पटना कस्टम विभाग की बड़ी करवाई, एयरपोर्ट से 28 लाख के विदेशी सोने के साथ छात्र गिरफ्तार

bullion gold gold bars golden

पटना । कस्टम विभाग (एंटी स्मगलिंग यूनिट) ने पटना एयरपोर्ट से विदेशी सोने के बिस्किट के साथ एक छात्र को गिरफ्तार कर लिया। खबर है कि पकड़े गये आरोपित अहमद अब्दुल हग के कब्जे से टीम ने कुल 583.60 ग्राम सोने का बिस्किट जब्त किया है, जिसकी कीमत 28 लाख 18 हजार 784 रुपये आंकी गई है। वह मूलत: चेन्नई के रघुनाथपुरम का है। बताया जा रहा है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता था। पता चला है कि उसकी साठगांठ सोने की बिस्किट की तस्करी करने वाले अंतरराष्ट्रीय तस्करों से है।

टीम में शामिल कपिल देव प्रसाद (सुपरिंटेंडेंट मीडिया एंड पब्लिक रिलेशनशिप कस्टम) की मानें तो आरोपित ने यह बिस्किट अपने शरीर के अंदरुनी हिस्से में छिपाया था। पटना में अबतक की यह पहली बड़ी काररवाई है, जब अंदरुनी हिस्से में छिपाकर लाये गये सोने की बिस्किट पकड़ी गयी है। तलाशी के दौरान आरोपित के कब्जे से कई जाली प्रमाणपत्र व दस्तावेज भी मिले हैं। उसके खिलाफ कस्टम एक्ट के तहत केस दर्ज कर दस्तावेजों की जांच की जा रही है। शनिवार की देर शाम आरोपित को एयरपोर्ट थाने की पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस रविवार को उसे कोर्ट के समक्ष पेश करेगी।

कस्टम विभाग की मानें तो दुबई में बैठे तस्कर ने वहां से दिल्ली आयी अंतरराष्ट्रीय विमान की सीट में सोने की बिस्किट छिपा दी थी। दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने के बाद यह विमान राष्ट्रीय फ्लाइट में बदल गयी। दिल्ली से उस फ्लाइट पर कैरियर अहमद अब्दुल हग पटना के लिए सवार हुआ। रास्ते में उसने फ्लाइट की सीट से सोने की बिस्किट निकाल ली। बाद में बिस्किट को दस टुकड़ों में करके अपने शरीर के अंदरुनी हिस्से में छिपाकर पटना एयरपोर्ट पहुंच गया। यहां से उसे बेंगलुरु जाना था।

पटना एयरपोर्ट पर उतरने के दौरान सीआईएसएफ की टीम को अहमद अब्दुल हग पर संदेह हुआ। मेटल डिटेक्टर से जांच करने पर संदेह सच साबित हुआ। उसके पास से विदेशी सोने की बिस्किट बरामद हुई। सीआईएसएफ की सूचना पर यह काररवाई की गई।

आरोपित ने बताया कि वह पहले भी विदेशी सोने की बिस्किट को एक से दूसरे ठिकाने पर पहुंचा चुका है। इसके लिए उसे मोटी रकम मिलती थी। बेंगलुरु में वह विदेशी सोने की बिस्किट किसे देने जा रहा था, उसके बारे में भी कस्टम विभाग के अधिकारियों ने अहम जानकारी हासिल की है। अधिकारियों का कहना है कि तस्करों के बारे में सूचना देनेवालों को उचित इनाम दिया जायेगा। साथ ही उसका नाम और पता गोपनीय रखा जायेगा।