पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा होने से टला, स्पाइस जेट फ्लाइट में आई खराबी, टेकऑफ से पहले रनवे पर रुकी

पटना से गुवाहाटी जाने वाली स्पाइस जेट की SG-3724 फ्लाइट को शनिवार को कैंसिल कर दिया गया। विमान में टेकऑफ से ठीक पहले कुछ खराबी आ गई। इस कारण फ्लाइट को रनवे पर ही रोक दिया गया। वहीं मिली जानकारी के मुताबिक , अभी स्थिति सामान्य है।

गौरतलब है कि इससे पहले 19 जून को पटना से दिल्ली जा रही स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-723 के इंजन में आग लग गई। इसमें 185 यात्री सवार थे। हालांकि, करीब 22 मिनट बाद विमान की सुरक्षित लैंडिंग करा दी गई।

पटना एयरपोर्ट का रनवे बेहद छोटा

पटना एयरपोर्ट का रनवे केवल 2,072 मीटर लंबा है और जिसमें पूर्व दिशा से आने वाली फ्लाइट्स की लैंडिंग के लिए 1,938 मीटर और पश्चिम से आने वाली फ्लाइट्स की लैंडिंग के लिए केवल 1,677 मीटर जगह मिलती है। संघीय विमानन प्रशासन (अमेरिका) का कहना है कि बोइंग 737 और एयरबस ए 320 की सुरक्षित लैंडिंग के लिए कमसे कम रनवे लंबाई 2,300 मीटर होनी चाहिए। जबकि पटना से उड़ान भरने वाले ज्यादातर विमान इसी कैटेगरी के हैं।

92315039

पटना की जिस तरह से विस्तार हुआ है उसके बाद अब जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट अब लगभग शहर के बीचोबीच हो गया है। एयरपोर्ट के आस-पास काफी आबादी हो गई है जिसके चलते रनवे का विस्तार नहीं हो पा रहा है। रनवे विस्तार करने के लिए पटना के ZOO यानी चिड़ियाघर और फुलवारी शरीफ रेलवे स्टेशन को मौजूदा जगह से हटाना होगा, जो बेहद मुश्किल काम है। चिड़ियाघर के पेड़ों की वजह से भी पटना एयरपोर्ट पर फ्लाइट को लैंड और टेकऑफ कराने में दिक्कत होती है। इसके अलावा पटना सचिवालय का 333 फीट ऊंची क्लॉक टॉवर भी फ्लाइट्स लैंडिंग में मुश्किल पैदा करते हैं।