घाटे में चल रहा है बीएसएनएल, मजबूरी में बेचनी पड़ रही है खुद की जमीन…..

भारत संचार निगम लिमिटेड इस कदर घाटे में डूब गया है कि बिहार में दो जगहों पर उसे अपनी जमीन बेचनी पड़ रही है। इसके अलावा करीब पंद्रह जगहों पर भवनों को किराये पर दिया जाएगा। लगातार घाटे में चल रहे BSNL को संकट से उबारने के लिए यह किया जा रहा है। बीएसएनएल बिहार ने यह फैसला ले लिया है। केंद्रीय मुख्यालय ने भी इस फैसले को हरी झंडी दे दी है। राजस्व की कमी के चलते BSNL कर्मचारियों को समय पर सैलरी नहीं मिल पा रही है। इस कारण कई कर्मचारी BSNL को छोड़कर अन्य जगहों पर जाने के हैं।

हिंदुस्तान में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक BSNL ने राजधानी पटना में जिन दो जगहों के भूखंड बेचने का फैसला लिया है, उसमें ट्रांसपोर्ट नगर की 18 हजार वर्ग फीट और किदवईपुरी की 27 हजार वर्ग फीट जमीन है। इन दोनों भूखंडों के अलावा अन्य आठ खाली प्लॉट को भी बेचने की तैयारी की जा रही है।

मुख्य महाप्रबंधक देवेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्र की योजना है कि खाली जमीनों को बेचकर उपयोग किया जाए ताकि BSNL को राजस्व की प्राप्ति हो। BSNL के प्रधान महाप्रबंधक महेन्द्र सिंह धाकड़ के अनुसार कर्मचारी कम होने के कारण बुद्धमार्ग, बिहारशरीफ, टेलीफोन भवन, पटेल नगर सहित कई कार्यालयों में अब निजी कंपनियों का कार्यालय खोला जाएगा।

पटना में BSNL की सेवा हो सकती है प्रभावित

ट्रांसपोर्ट नगर टेलीफोन एक्सचेंज के पास उपकरण रखने का स्टोर है। इस टेलीफोन एक्सचेंज से दक्षिण पटना के कई इलाके जुड़े हुए हैं और 25 मोबाइल बीटीएस वहीं से जुड़े हैं। लॉन्ग डिस्टेंस ट्रांसमिशन लिंक भी ट्रांसपोर्ट नगर BSNL एक्सचेंज से ही गुजरता है। यहां पर किसी तरह की छेड़छाड़ से पूरे बिहार की BSNL सेवा प्रभावित हो सकती है। वहीं किदवईपुरी बीएसएनएल कार्यालय से बोरिंग रोड, पाटलिपुत्र से लेकर बेली रोड भी जुड़ा हुआ है।

BSNL को अलविदा कह रहे कर्मचारी

बीएसएनएल बिहार परिमंडल में आज से दो साल पहले चार हजार कर्मचारी थे। वर्तमान में मात्र दो हजार कर्मचारी रह गए हैं। कर्मचारी कम होने से कई बिल्डिंग खाली हो गए हैं। बीएसएनएल की खराब होती सेवा के कारण लगातार उपभोक्ताओं की संख्या कम हो रही है। अभी बिहार में BSNL मोबाइल के 32 लाख उपभोक्ता हैं। लगभग आठ लाख उपभोक्ता घट गए हैं जबकि एयरटेल के 03 करोड़ 75 लाख और जियो के साढ़े तीन करोड़ उपभोक्ता हैं।

कई महीनों का वेतन है बकाया

घाटा झेल रहे BSNL में कर्मचारियों को दो-दो महीने पर वेतन दिया जाता है। यही नहीं, कई तरह की सेवाएं भी बीएसएनएल ने बंद कर दी हैं। पूरे देश में इस साल 5जी सेवा लांच होने जा रही है। मगर बिहार BSNL को 4जी सेवा भी मय्यसर नहीं है। इस साल बीएसएनएल बिहार के बदले ओडिशा को 4जी सेवा के उपकरण दे दिए गए।