COVID19 Update देश में कुल 70,756‬ मामलों में से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 2293

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह 8.00 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर 67,152‬ हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 2293 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 46,008 सक्रिय हैं। जबकि 22,455 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

बिहार में कोरोना वायरस के आज 12 नए मामलों के साथ कुल मामले हुए 761

बिहार में मंगलवार सुबह को स्वास्थ विभाग के सचिव संजय कुमार द्वारा ट्विट कर जारी सुचना के अनुसार पहले अपडेट में कोरोना वायरस के विभिन्न जिलों के 12 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 761 हो गई, बिहार में अभी तक इस संक्रमण से 377 लोग ठीक हुए हैं और 6 लोगों की मौत हुई है वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 378 है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में कुल मामलों में से सर्वाधिक मामले मुंगेर (115), पटना (72) हैं। कोरोना संक्रमण से प्रभावित 37 जिले प्रभावित हुए है। आज सुबह दर्ज हुए मामलों में सर्वाधिक 9 बेगुसराय, 2 दरभंगा और 1 सुपौल ज़िले में दर्ज हुए हैं। गौरतलब है कि पॉजिटिव हुए लोगों में महिला पुरुष का अनुपात 1:1.8 है।  अब तक कुल 34,662 से अधिक सैंपल्स की जाँच की जा चुकी है।

लॉकडाउन की अवधि को मई अंत तक बढ़ाना चाहिए: वीडियो कॉन्फ्रेंस में पीएम से नीतीश

मुख्यमंत्रियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की आगे की लड़ाई को लेकर कहा,

“अब दुनिया कोरोना से पहले और कोरोना के बाद हो जाएगी जैसा कि विश्व युद्ध के साथ हुआ था।”

उन्होंने कहा कि ‘जन से लेकर जग तक’ के सिद्धांत पर ‘हमारे जीने का तरीका’ आधारित होगा।

नीतीश कुमार ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के संबंध में जो भी निर्णय लिया जायेगा, उससे हमलोग सहमत है लेकिन हमलोगों का सुझाव है कि लोकडाउन को इस माह का अंत तक रखा जाय ताकि बिहार में जितने लोग आ रहे हैं, उन्हें संभालने में सहूलियत हो। बाहर से आने वाले लोगों में संदिग्ध संक्रमितों की पहचान हो सके और दूसरे लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि पहले से ही लॉकडाउन के दौरान कुछ कार्यों के लिये छूट दी गयी है साथ ही उन्होंने कहा कि रोजगार सृजन के कार्य भी किये जा रहे हैं।