10 अप्रैल से भारत में 18 साल से ऊपर के लोगो को दिया जाएगा, कोरोना का बूस्टर डोज।

भारत में बूस्टर डोज को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई के बीच देश की बड़ी आबादी तक कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगाने के बाद अब सरकार ने बूस्टर डोज को लेकर बड़ा एलान किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि निजी वैक्सीनेशन सेंटरों पर अब 10 अप्रैल से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध होगी। साफ है कि 10 अप्रैल से 18 साल से अधिक उम्र के सभी वयस्क प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर प्रीकॉशन यानी बूस्टर डोज लगवा सकते हैं।

83 फीसदी 15 प्लस आबादी को लगी दोनों खुराक
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि सरकारी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पहले और दूसरे डोज के लिए फ्री में जारी टीकाकरण कार्यक्रम पहले की तरह जारी रहेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रीकॉशन डोज भी जारी रहेगा और इसकी रफ्तार बढ़ाई जाएगी। सरकार ने बताया है कि 15 साल से अधिक उम्र की देश की 96 फीसदी आबादी को कम से कम कोविड वैक्सीन की एक खुराक लगाई जा चुकी है, जबकि 83 फीसदी 15 प्लस आबादी को दोनों खुराक दी जा चुकी है।


बता दें कि भारत में 1,109 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,30,33,067 पर पहुंच गयी है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 11,492 रह गयी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, 43 और मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,21,573 हो गयी है। उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.03 प्रतिशत है, जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.76 प्रतिशत है। वहीं, संक्रमण की दैनिक दर 0.24 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.23 प्रतिशत दर्ज की गयी।