मशहूर शायर मुनव्वर राणा की दो बेटियों समेत 16 महिलाओं पर FIR दर्ज, जानिए क्यों ?

मशहूर शायर व कवि मुनव्वर राणा की दो बेटियों के साथ 16 महिलाओं के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज किया है। आपको बता दें कि पुलिस ने लखनउ चौक इलाके में क्लॉक टॉवर पर सीएए के विरोध करने के सिलसिले में यह कदम उठाया गया है। 15 महिलाओं ने मिलकर गोमती नगर के उजियारोन इलाके में भी विरोध प्रदर्शन किया। साथ हीं एक दरगाह पर बैठकर, और हाथों में तख्तियां पकड़कर सीएए और एनआरसी विरोधी नारे लगाए।
आपको बता दें कि यह विरोध खासकर इसलिए किया गया कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को लखनउ में नागरिकता संशोधन कानून का समर्थन में रैली करने वाले हैं।

धारा 144 के उल्लंघन को लेकर प्राथमिकी

पुलिस ने रविवार को सीआरपीसी की धारा 144 के उल्लंघन के लिए तीन प्राथमिकी दर्ज कीं, जिसमें लोक सेवक को हिरासत में लेने के लिए लोगों को उकसाया, हमला या आपराधिक बल दिया, और 16 महिलाओं सहित कुल 24 पहचाने गए व्यक्तियों और 100 से अधिक अज्ञात व्यक्तियों को बुक किया।

मुनव्वर की बेटियों पर महिला कांस्टेबल के साथ दुर्व्यवहार का आरोप

एफआईआर में से एक के अनुसार, पुलिस ने आरोप लगाया कि सुमैय्या राणा और फौजिया राणा (मुनव्वर राणा की दोनों बेटियां) और दो अन्य महिलाएं क्लॉक टॉवर में मौजूद थीं और एक महिला कांस्टेबल के साथ दुर्व्यवहार किया। पुलिस ने उन्हें धारा 188 (सरकारी आदेशों की अवहेलना) और धारा 353 (सार्वजनिक कर्तव्यों से बचने वाले लोक सेवक) के तहत दर्ज किया है।
तीसरी प्राथमिकी दो व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज की गई थी, उन पर धारा 144 के उल्लंघन के लिए लोगों को उकसाने का आरोप लगाया गया था।