अमित शाह की अध्यक्षता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की भुवनेश्वर में बैठक, नीतीश ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 24वीं बैठक उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में आयोजित की गई. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में इस बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस बैठक में शामिल हुए.

राष्ट्रीय औसत के समकक्ष लाने की पहल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बैठक में कहा कि बिहार की तरह ही कई अन्य राज्य भी काफी पिछड़ा हुआ है. ऐसे पिछड़े राज्यों को एक समय सीमा में पिछड़ेपन से उबारने और राष्ट्रीय औसत के समकक्ष लाने के लिए नीतिगत पहल की जरूरत है. पिछड़े राज्यों को मुख्यधारा में लाने के लिए आवश्यक नीतिगत ढांचा तैयार करने की तत्काल आवश्यकता है.

बिहार के पिछड़ेपन को दूर करने की मांग

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जिन राज्यों को विशेष श्रेणी के राज्य का दर्जा मिला है. वह राज्य विकास के मामले में प्रगति किए हैं. इसलिए विकास के राष्ट्रीय स्तर को प्राप्त करने के लिए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाए, जिससे कि हमें हमारा वाजिब हक मिल सके और बिहार भी आगे बढ़कर देश की प्रगति में अपना योगदान दे सकें .नीतीश कुमार ने गृह मंत्री अमित शाह के समक्ष कहा कि हमारी इन सभी मुद्दों पर विचार होगा और तार्किक परिणति तक पहुंचाया जाएगा ऐसा मुझे विश्वास है.

 

बैठक में विभिन्न राज्यों के बीच पानी से जुड़े विवाद बिजली की लाइनों, कोयला खदानों पर रॉयल्टी, रेल परियोजनाओं के लिए भूमि और वन संबंधी मंजूरी, जघन्य अपराधों की जांच, सीमावर्ती राज्यों में पशुओं की तस्करी, दूरदराज के क्षेत्रों में दूरसंचार और बैंकिंग संबंधी बुनियादी ढांचे के अभाव सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हो रही है