आज से बदल गए बैंक के कई सारे नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा इसका असर…

देश में एक तरफ कोरोना वायरस का संकट बरकरार है और महामारी से देश की जनता काफी परेशान है. वहीं आज यानी 1 जुलाई से कई सारे नियम बदल गए हैं. 1 जुलाई से ही अनलॉक-2 की प्रक्रिया भी शुरू हुई है, जबकि 30 जून को अनलॉक-1 खत्म हो चुका है. कुछ ऐसे भी बदलाव होंगे, जिनका असर सीधा लोगों की जेब पर पड़ेगा, जैसे गैस की कीमतें बदल सकती हैं, एटीएम से जुड़े बदलाव हुआ हैं और मिनिमम अकाउंट बैलेंस का नियम भी बदला है. आइए जानते हैं अब क्या-क्या बदल गया है.

एटीएम से पैसा निकासी के नियम में होने वाले बदलाव

रोजमर्रा से जुड़े नियमों में कई बदलाव औैर सहूलियत आगामी 1 जुलाई से मिलने जा रही है. इनमें बचत खाते में न्यूनतम राशि रखने से लेकर बैंक एटीएम से पैसा निकासी के नियम में होने वाले बदलाव शामिल हैं. वहीं कंपनी खोलने की इच्छा रखने वालों के लिए भी नियमों में बदलाव किया गया है. यह छह नए बदलाव हमारे और आपके जिंदगी पर क्या असर डालेंगे, उनकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं.

कोरोना के चलते वित्त मंत्रालय ने दी थी छूट

कोरोना महामारी के दौरान लागू लॉकडाउन के चलते वित्त मंत्रालय की ओर से 30 जून, 2020 तक सभी बैंकों के एटीएम से नकदी निकासी पर ट्रांजैक्शन चार्ज हटा दिए गए थे। इसका मतलब यह हुआ कि जिस बैंक में आपका खाता है उसके एटीएम से पांच और दूसरे बैंक के एटीएम से तीन लेन देन से अधिक पर अब तक कोई चार्ज नहीं देना पड़ रहा है। लेकिन 1 जुलाई से आपको सीमा से अधिक निकासी पर चार्ज देना पड़ेगा। इसलिए अगर आप चाहें तो आज रुपये निकाल सकते हैं।

खाते में न्यूनतम राशि जरूरी

केंद्र सरकार ने बचत खातों में औसत न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने की छूट दी थी। यह ऐलान 30 जून तक के लिए किया गया था। 1 जुलाई से यह डेडलाइन खत्म हो रही है। बैंक अधिकारी के मुताबिक, अभी गाइडलाइन नहीं आई है। ऐसे में 1 जुलाई से खाताधारकों को अपने खाते में मिनिमम बैलेंस रखना होगा।

सेविंग्स बॉन्ड में निवेश का मौका

सरकार टैक्सेबल फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड स्कीम पेश करने जा रही है। इसको 7.75 फीसदी वाले सेविंग्स बॉन्ड्स 2018 के स्थान पर लाया जा रहा है, जिन्हें 28 मई 2020 के बाद से बंद कर दिया गया है।

अटल पेंशन योजना में ऑटो डेबिट शुरू होगा

अटल पेंशन योजना में 1 जुलाई से ऑटो डेबिट दोबारा शुरू हो जाएगा। कोरोना के चलते 11 अप्रैल को पेंशन नियामक पीएफआरडीए ने बैंकों को निर्देश दिया था कि वह 30 जून तक ऑटो डेबिट ना करें। सरकार की इस योजना में देश के 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है।

कंपनी खोलना आसान होगा

देश में 1 जुलाई से कंपनी खोलना आसान हो जाएगा। नए नियमों के मुताबिक, कंपनी शुरू करने के लिए दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत को खत्म कर दिया गया है। सिर्फ आधार नंबर के जरिये ही कंपनी खुल जाएगा।

पीएम स्वनिधि योजना शुरू होगी

रेहड़ी-पटरी वालों को राहत देने के लिए शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना 1 जुलाई से लागू होने जा रही है। इसके तहत रेहड़ी-पटरी वालों को 10,000 रुपये तक लोन मुहैया कराया जाएगा।