JEE मेन, JEE एडवांस 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं की नई तिथि घोषित, सितंबर महीने में आयोजित की जाएंगी परीक्षा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को जेईई और नीट परीक्षा को 30 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया। इसके साथ ही  एचआरडी मंत्री ने ट्विट कर  जेईई मेन 2020, जेईई एडवांस 2020 और नीट 2020 परीक्षाओं की नई तिथि घोषित कर दी है। जेईई और  नीट परीक्षा 2020 सितंबर महीने में आयोजित की जाएंगी.

जेईई मेन की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होगी

जेईई/नीट परीक्षा 2020 का नया शेड्यूल यह घोषणा गुरुवार को उनके द्वारा गठित विशेषज्ञों के पैनल द्वारा दी गई सिफारिश के आधार पर की गई थी। जेईई मेन की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होगी, जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को और नीट 2020 की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। मानव संसाधन विकास मंत्री ने शुक्रवार को परीक्षा आयोजित करने की व्यवहार्यता पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के महानिदेशक विनीत जोशी के नेतृत्व में विशेषज्ञों के एक पैनल से रिपोर्ट मांगी थी।

JEE मेन परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक आयोजित होने वाली थी परीक्षा

इस लिए स्थगित हुई परीक्षा JEE मेन परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक आयोजित होने वाली थी, जबकि NEET 2020 को 26 जुलाई के लिए निर्धारित किया गया था। जेईई मेन और एनईईटी परीक्षा में आवेदन करने वाले छात्रों की बड़ी संख्या देश में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसके स्थगन की मांग कर रही है। एनटीए ऑनलाइन परीक्षा अधिकारी ने पहले कहा कि कोरोना महामारी ने एक चुनौती पैदा कर दी है, जहां तक ​​परीक्षा आयोजित करना है और भारत में, इसका पैमाना बहुत बड़ा है। इसलिए, भविष्य के लिए, एनटीए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की क्षमता का निर्माण कर रहा है, जो उम्मीदवार अपने घरों से ले सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि हालांकि, एनटीए में उच्च-प्रतियोगी परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित करने की क्षमता होने में समय लगेगा।