भारत को फरवरी में मिल सकता है कोरोना वैक्सीन, टीका वितरण के लिए मंगलवार को सीएम से बात करेंगे PM मोदी

कोरोना जैसी विश्व महामारी के निपटने के लिए राहतभरी खबर है. अगले साल जनवरी या फरवरी में कोरोना वैक्सीन बाजार में आ सकता है. इस तेजी से काम किए जा रहे हैं. भारत को अगले साल जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में एक साथ दो-दो कोरोना वैक्सीन मिल सकता है. मोदी सरकार वैक्‍सीन निर्माताओं के संपर्क में है ताकि डोज सही समय पर हासिल की जा सके. सूत्रों के अनुसार दोनों वैक्सीन को मोदी सरकार 50 फीसदी कम दाम यानी 500 से 600 रुपये के बीच खरीदेगी.

टीका वितरण को लेकर सीएम के साथ मंगलवार को बैठक

भारत में वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद इसे सबसे पहले 70 लाख हेल्थ केयर वॉरियर्स और करीब दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिया जाएगा.फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं को इस टीके की पहली खुराक दी जायेगी. उसके बाद बाकी जनता के लिए भी टीका उपलब्ध कराया जायेगा. आम लोगों में 10 साल से नीचे के बच्चे और बुजुर्गों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जायेगा. लाभार्थियों की पहली सूची तैयार कर ली गई. इसके लिए 50 से 60 करोड़ डोज की जरूरत होगी. पीएम नरेंद्र मोदी कोविड-19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा और टीका वितरण की रणनीति को लेकर मुख्यमंत्रियों और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को डिजिटल माध्यम से बैठक कर सकते हैं. मोदी पहले जिस राज्य में कोरोना तेजी से फैल रहा है उस आठ राज्यों के साथ बैठक कर सकते हैं.

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर कई शहरों में रात्रि कर्फ्यू

दूसरी बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टीका वितरण की रणनीति पर चर्चा की जा सकती है. देश में कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही  हैं, वहीं कुछ राज्यों में मामले तेजी से बढ़े हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों के शहरों में रात का कर्फ्यू भी लगा दिया गया है.

इसकी कीमतें 3000 रुपये प्रति डोज

वैक्सीन के लिए भारत अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना और फाइजर के संपर्क में भी है. मॉडर्ना ने तो घोषणा कर दी है कि इसी साल दिसंबर के अंत तक उसके वैक्सीन बाजार में आ जायेंगे. कंपनी का दावा है कि उसके वैक्सीन कोरोनावायरस पर 74.5 फीसदी तक असरदार हैं. कंपनी ने वैक्सीन की कीमतों के बारे में भी पिछले दिनों घोषणा की है. इसकी कीमतें 3000 रुपये प्रति डोज के आसपास हो सकती है.