राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ओडिशा के दौरे पर, तीन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज ओडिशा के दौरे पर हैं। जहां राष्ट्रपति ने बादामपहर में तीन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राष्ट्रपति मुर्मू ने जिन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, उनमें शालीमार-बादामपहर साप्ताहिक एक्सप्रेस, बादामपहर-राउरकेला साप्ताहिक एक्सप्रेस और टाटा नगर-बादामपहर मेमू ट्रेन शामिल है। साथ ही राष्ट्रपति मुर्मू ने बादामपहर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यक्रम की आधारशिला भी रखी। इस ख़ास मौके पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, धर्मेंद्र प्रधान मौजूद रहे.

राष्ट्रपति बादामपहर-शालीमार एक्सप्रेस में करेंगी सफर

इससे पहले दक्षिण पूर्वी रेलवे के सीपीआरओ आदित्य चौधरी ने मंगलवार सुबह बताया कि ‘राष्ट्रपति ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने आ रही है और यह खास बात है। राष्ट्रपति हमारे साथ ट्रेन में सफर भी करेंगी। यह ट्रेनें टाटानगर-बादामपहर मेमू ट्रेन, बादामपहर-राउरकेला और शालीमार-बादामपहर एक्सप्रेस शामिल हैं। इन ट्रेनों के संचालन से इलाके के लोगों को काफी फायदा मिलेगा। राष्ट्रपति बादामपहर-शालीमार एक्सप्रेस में सफर करेंगी।

बदामपहाड़ स्टेशन का पुनर्विकास और यात्री सुविधाओं का भी शिलान्यास

राष्ट्रपति अमृत भारत योजना के तहत बदामपहाड़ स्टेशन के पुर्नविकास व अन्य यात्री सुविधाओं का भी शिलान्यास करेंगी। इसके अलावा वे रायरंगपुर में नए डाक प्रमंडल सहित जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा विभिन्न परियोजनाओं का अनावरण भी करेंगी।

बदामपहाड़ सेक्शन को विकसित कर रही है राष्ट्रपति

गौरतलब है कि द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने के बाद रेल प्रशासन बदामपहाड़ सेक्शन को विकसित कर रही है। इसमें कई स्टेशनों का पुर्नविकास, रेल लाइन डबलिंग, 100 प्रतिशत विद्युतीकरण, यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी, प्लेटफार्म की लंबाई व ऊंचाई को बढ़ाने सहित कई योजनाएं शामिल हैं। वर्तमान में बदामपहाड़ के लिए टाटानगर से केवल एक ही ट्रेन का परिचालन होता है।