महंगाई की पड़ी मार: पेट्रोल डीजल के बाद अब गाड़ियां भी हुई महंगी, मारुति सुजुकी ने गाड़ियों के दामों में किया इजाफा।

अगर आप भी अभी गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो पहले आप गाड़ियों के कीमतों को जरूर जान लीजिएगा। इसका कारण यह है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने चालू महीने अप्रैल 2022 से गाड़ियों की कीमतों को बढ़ाने का फैसला लिया है। कंपनी की ओर से उठाए गए इस कदम के बाद आपको गाड़ियां खरीदने में पहले के मुकाबले अब अधिक रकम अदा करनी पड़ेगी।

रिपोर्ट्स के अनुसार, निर्माण लागत बढ़ने के कारण भारत की कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) इस महीने अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा करने वाली है। मारुति सुजुकी के द्वारा शेयर बाजारों को दी गई जानकारी में कहा गया है कि बीते एक वर्ष से कंपनी के वाहनों की लागत लगातार बढ़ रही है। इसलिए कंपनी को कीमत में वृद्धि के जरिए इसका कुछ भार ग्राहकों पर डालना पड़ेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी वाहनों की कीमतें अप्रैल में बढ़ाएगी और विभिन्न मॉडल के लिए दामों में वृद्धि भी अलग-अलग होगी। कीमतें कितनी बढ़ाई जाएंगी इस बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दिया है। बता दें कि वाहनों की निर्माण लागत में बढ़ोतरी आने के कारण जनवरी 2021 से मार्च 2022 तक मारुति सुजुकी के वाहनों की कीमत करीब 8.8 फीसदी तक बढ़ाई जा चुकी है।

गौरतलब है कि भारत में इस समय आम उपभोक्ताओं को चौतरफा महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह हो गया है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम घट रहे हैं, फिर भी भारत में तेल विपणन कंपनियों ने 16 दिन में 14वीं बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। भारत को मिलने वाले कच्चे तेल में 24 मार्च से एक अप्रैल के बीच ही 14 डॉलर तक की गिरावट दर्ज की गई। इसके बाद से इंडियन क्रूड बास्केट की कीमत 103 डॉलर प्रति बैरल पर स्थिर है।