CBSE की 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द, पीएम मोदी की बैठक में फैसला

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। यह निर्णय पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। 12वीं की परीक्षा होगी या नहीं इसका रोडमैप तय करने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई थी।

बताया गया है कि COVID 19 के कारण अनिश्चित परिस्थितियों और स्टेकहोल्डर्स से मिली प्रतिक्रिया को देखते हुए, यह फैसला लिया गया है कि इस वर्ष कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों के परिणामों को समयबद्ध तरीके से परिभाषित उद्देश्य मानदंडों के अनुसार संकलित करने के लिए कदम उठाएगा।

बताया गया है कि पिछले साल की तरह, यदि कुछ छात्र परीक्षा देने की इच्छा रखते हैं, तो स्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई द्वारा उन्हें ऐसा विकल्प प्रदान किया जाएगा।

बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर के साथ-साथ CBSE के चेयरमैन भी शामिल हुए। बैठक में शिक्षा मंत्रालय के दोनों सचिव भी हिस्सा ले रहे थे। इस बैठक में सीबीएसई के चेयरमैन भी हिस्‍सा ले रहे थे।  इस बैठक में प्रधानमंत्री को परीक्षा के उन सभी विकल्पों की जानकारी भी दी गई, जिन पर पिछले दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न राज्यों और हितधारकों के साथ हुई बैठक में चर्चा हुई थी।