अगर लैपटॉप की बैटरी से आप भी है परेशान, तो आज ही अपनाए यह रामबाण उपाय….. बैटरी को मिलेगा लंबे उम्र का वरदान

लैपटॉप की बैटरी हमारे लिए पहले से ज़्यादा ज़रूरी हो गई है, क्योंकि कोरोना के समय से वर्क फ्रॉम होम या फिर ऑफिस का कोई भी काम घर से करने में लैपटॉप का बड़ा योगदान रहा है। इतना ही नहीं ये आपके काम से लेकर ट्रैवल तक पूरे दिन चलने में मदद करती है। हालांकि, बाकी सभी इलेक्ट्रॉनिक्स की तरह, laptop की बैटरी समय के साथ-साथ खराब हो जाती है और या कई बार जल्दी-जल्दी ड्रेन होने लगती है लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ आसान तरीकों से आप अपने लैपटॉप के बैटरी की लाइफ को बढ़ा भी सकते हैं।
Display का रखें ध्यान:- जैसा कि फोन के लिए भी कहा जाता है, वैसा ही लैपटॉप के लिए भी है कि अगर आपको अपनी बैटरी की खपत को कम करना है तो लैपटॉप की ब्राइटनेस को कम से कम रखें। लेकिन ध्यान रहे कि इतना कम भी न रखें कि आपकी आखों पर असर पड़े।

बैटरी सेवर का कर सकते है उपयोग…
हम से बहुत से लोगों को ये नहीं पता है कि उनके लैपटॉप या टैबलेट में बैटरी सेवर ऑप्श़न दिया गया है, जो Windows11 के साथ मिलकर ज्याादा समय तक बैटरी इस्तेममाल करने की सुविधा देता है।
इसलिए अगर आप चाहते हैं कि बैटरी की खपत कम हो तो सेटिंग चेंज कर दें, जिसके आपका लैपटॉप ऑटोमेटिक बैटरी सेवर ऑप्शहन पर चलने लगेगा। ध्यान रहे कि इसके एक्विटवेट होते ही आपके डिवाइस की ओवरऑल परफार्मेंस में कमी आ सकती है।
जब लैपटॉप पर ब्लूटूथ और वाईफाई की ज़रूरत न हो, तो उसे बंद ही रखें। इससे भी आपकी बैटरी पर काफी फर्क पड़ता है। ब्लूटूथ औऱ वाईफाई का बिना मतलब का उपयोग भी आपकि मुसिबत बढा सकता है। ऐसे में उपयोगी यही होगा कि जब आपको इनकि जरुरत नही होती तब आप इन्हे बंद कर अपने लैपटॉप कि बैटरी की उम्र बढा सकते है।

ओरिजिनल चार्चर का ही हमेशा करें प्रयोग…
जी हां, लैपटॉप हो या फोन, किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए जो काम ओरिजिनल चार्जर करता है, वह फेक चार्जन नहीं कर सकता है। इसलिए लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए या सेफ रखने के लिए हमेशा सही और ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें। (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इन पर अमल को लेकर अपने विवेक का इस्तेमाल करें)