भारतीय पासपोर्ट हुआ मजबूत,अब भारतीय पासपोर्ट से 58 देशों में कर पाएंगे बिना वीजा के यात्रा।

बता दें कि हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करता रहा है। इसके द्वारा शामिल पासपोर्ट रैंकिंग की सूची में कुल 199 देशों के पासपोर्ट शामिल होते हैं। साल 2021 में भारतीय पासपोर्ट 199 देशों की रैंकिंग में 90वें स्थान पर था, लेकिन साल 2022 में भारतीय पासपोर्ट ने 7 स्थानों की छलांग लगाते हुए 83वां स्थान पर आ गया है।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा जारी किए गए ताजा रैंकिंग से साफ हो गया है कि भारतीय पासपोर्ट की ताकत में पिछले एक साल के दरमियान अच्छा खासा इजाफा हुआ है। भारतीय पासपोर्ट की इस ताकत का फायदा उन सभी भारतीयों को मिलेगा, जिनके पास भारत का पासपोर्ट मौजूद है। अब भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीजा के ही दुनिया के 60 देशों में यात्रा कर पाएंगे। पिछले साल तक भारतीय पासपोर्ट के जरिए भारतीयों को कुल 58 देशों में बिना वीजा यात्रा करने की अनुमति प्राप्त थी।

बता दें कि हेनले पासपोर्ट इंडेक्स, इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के द्वारा जारी किए जाने वाले आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग का सूची बनाता है। किसी भी देश के पासपोर्ट की ताकत इस बात पर आधारित होती है कि उस देश के पासपोर्ट से कितने देशों में बिना वीजा के यात्रा की जा सकती है। दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग में दो देशों के पासपोर्ट पहले स्थान पर हैं। जी हां, सिंगापुर और जापान के पासपोर्ट इस रैंकिंग में पहले स्थान पर आते हैं। इन दोनों ही देशों के पासपोर्ट से दुनिया के कुल 192 देशों में बिना वीजा के यात्रा की जा सकती है।