वायुसेना प्रमुख ने चीन को दे दी बड़ी चेतावनी, कहा-लद्याख तो छोटा सा हिस्सा, हम हर जगह तैयार

भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध के बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने साफ तौर पर कहा है कि किसी भी खतरे से निपटने के लिए भारतीय वायु सेना बहुत “अच्छी तरह से तैनात“ है। सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए सभी प्रासंगिक क्षेत्रों में बहुत मजबूत तैनाती की गई है। भदौरिया ने कहा कि भारत चीन को लेकर किसी भी चुनौती से निपटने के लिए खड़ी है।

चीनी वायुशक्ति से बेहतर स्थिति में भारत

8 अक्टूबर को भदौरिया ने वायु सेना दिवस से पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि चीनी वायु शक्ति भारत की क्षमताओं से बेहतर नहीं हो सकती है। उन्होंने साथ ही साथ यह भी कहा कि प्रतिकूल परिस्थितियों को कम करके आंकने का कोई सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं के साथ दोतरफा युद्ध से निपटने के लिए तैयार है यदि ऐसा कुछ सामने आता है।

लद्याख एक छोटा हिस्सा, हम हर जगह तैनात

जब पूर्वी लद्दाख में स्थिति और क्षेत्र में चीन से संभावित खतरे के बारे में पूछा गया तो वायुसेना प्रमुख ने कहा “आश्वस्त रहें कि हम किसी भी आकस्मिकता से निपटने के लिए दृढ़ता से तैनात हैं। हमने सभी संबंधित क्षेत्रों में तैनाती की है, लद्दाख एक छोटा सा हिस्सा है“। एयर चीफ मार्शल ने कहा कि आईएएफ उत्तरी सीमा पर किसी भी कार्रवाई से निपटने के लिए “बहुत अच्छी तरह से तैनात“ है। भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में पांच महीने लंबे कड़वे सीमा गतिरोध के बाद से तनाव है, जिसने उनके संबंधों को काफी प्रभावित किया है।