पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह जैसे बड़े-बड़े नेताओं की ‘चाणक्य नीति’ पर ममता बनर्जी का ‘चंडी पाठ’ कैसे पड़ा भारी: जाने

कोरोना की दूसरी लहर जिसने पुरे देश में अपना तांडवमचाया हुआ है। इसी बीच हुए विधान सभा चुनाव जहाँ पश्चिम बंगाल चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपनी-अपनी जीत के लिए पूरी ताकत झोंक दी। रुझानों के मुताबिक यहां एक बार फिर टीएमसी सरकार बनाती नजर आ रही है। वहीं भाजपा के लिए 100 का आंकड़ा पार करना भी मुश्किल दिखाई दे रहा है। बड़ी हैरान करने वाली बात है कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से लेकर पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह तक बड़े-बड़े नेताओं की ‘चाणक्य नीति’ पर ममता बनर्जी का ‘चंडी पाठ’ कैसे भारी पड़ गया। ऐसे में सोशल मीडिया पर लोग प्रशांत किशोर के पुराने बयान को याद कर रहे हैं। कई टीवी चैनलों पर भी राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा था कि अगर बंगाल में भाजपा डबल डिजिट को क्रॉस करती है तो वो ये काम छोड़ देंगे। लोग उनके एक पुराने ट्वीट को भी शेयर कर रहे हैं। 

एक ओर जहां भारतीय जनता पार्टी ने कई बड़े नेताओं समेत केंद्रीय मंत्रियों पर दांव लगाया। वहीं चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से लेकर पीएम मोदी गृह मंत्री शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ तक कई बड़े नेताओं को मैदान में उतार दिया। भाजपा ने बंगाल पर जीत हासिल करने के लिए धारदार रणनीति बनाई थी।

वहीं पश्चिम बंगाल में प्रशांत किशोर ममता बनर्जी के रणनीतिकार हैं। उन्होंने दिसंबर में एक ट्वीट किया था जिसमें लिखा था कि भाजपा के बारे में मीडिया का एक धड़ा बढ़ाचढ़ाकर दिखा रहा है।

हालांकि वास्तविकता यह है कि वे डबल डिजिट भी नहीं क्रॉस कर पाएंगे। उन्होंने आगे लिखा था, कृपया मेरा ट्वीट सेव कर लें अगर भाजपा इससे अच्छा कुछ कर पाई तो मैं यह काम छोड़ दूंगा।

ममता का जादू बरकरार, सीएम की हैट्रिक की ओर दीदी

इसके इतर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का जनता पर जादू बना हुआ। ममता ने अपने ‘खेला होबे’ और ‘बाहरी बनाम भीतरी’ जैसे नारों को हथियार बनाकर एक बार फिर अपनी जीत सुनिश्चित कर ली है।

बता दें कि चुनाव के दौरान ही प्रशांत किशोर का क्लब हाउस चैट भी लीक हो गया था जिसमें वह प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता की बात कह रहे थे और कह रहे थे कि भाजपा को फायदा मिलेगा। बाद में उन्होंने सफाई देते हुए कहा था कि भाजपा 40 प्रतिशत वोट हासिल कर सकती है लेकिन इसे सीटों मे कन्वर्ट नहीं कर पाएगी।