CJI ने न्यायपालिका के बुनियादी ढांचे पर जताई चिंता कहा भारतीय अदालत की इमारतें जर्जर, कानून मंत्री किरेन रिजिजू के साथ मंच कर रहे थे साझा

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने आज न्यायिक बुनियादी ढांचे पर कई चिंताओं को उठाया क्योंकि उन्होंने कानून मंत्री किरेन रिजिजू के साथ मंच साझा किया। उन्होंने कानून मंत्री से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया कि संसद के शीतकालीन सत्र में राष्ट्रीय न्यायिक अवसंरचना प्राधिकरण की स्थापना का प्रस्ताव लिया जाए।

मुख्य न्यायाधीश ने बंबई उच्च न्यायालय के कार्यक्रम में कहा, “भारत में अदालतों के लिए न्यायिक बुनियादी ढांचे पर हमेशा विचार किया गया है। यह इस मानसिकता के कारण है कि भारत में अदालतें अभी भी जीर्ण-शीर्ण संरचनाओं के साथ काम करती हैं, जिससे प्रभावी ढंग से प्रदर्शन करना मुश्किल हो जाता है।”

केवल 5 प्रतिशत अदालत परिसरों में बुनियादी चिकित्सा सहायता है, और 26 प्रतिशत अदालतों में “महिलाओं के लिए अलग शौचालय नहीं हैं और 16 प्रतिशत अदालतों में पुरुषों के लिए शौचालय भी नहीं हैं,” उन्होंने कहा। लगभग 50 प्रतिशत न्यायालय परिसरों में पुस्तकालय नहीं है और 46 प्रतिशत न्यायालय परिसरों में पानी शुद्ध करने की सुविधा नहीं है।

न्यायिक बुनियादी ढांचे से जुड़े प्रमुख प्रस्ताव पर उन्होंने कहा, “मैंने केंद्रीय कानून मंत्री को प्रस्ताव भेजा है। मैं जल्द ही सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहा हूं और केंद्रीय कानून मंत्री प्रक्रिया में तेजी लाएंगे।”

औरंगाबाद में हुए इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी शामिल हुए।

इससे पहले, श्री रिजिजू ने कहा था, “जब न्यायपालिका की बात आती है तो कोई राजनीति नहीं होती है। हम व्यवस्था के अलग-अलग अंग हैं लेकिन हम एक टीम हैं। राजनीति लोकतंत्र का सार है, लेकिन जब न्यायपालिका की बात आती है, तो कोई राजनीति नहीं होती है। ।”

2018 में प्रकाशित एक अंतरराष्ट्रीय शोध का हवाला देते हुए, मुख्य न्यायाधीश रमना ने कहा कि “समय पर न्याय देने में विफलता देश को वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद का 9 प्रतिशत तक खर्च कर सकती है”। “अदालतों के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचे के बिना, हम इस अंतर को भरने की आकांक्षा नहीं कर सकते,” उन्होंने जोर दिया।

“न्याय तक पहुंच में सुधार और जनता की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए अदालतों का बुनियादी ढांचा महत्वपूर्ण है। यह ध्यान देने योग्य है कि न्यायिक बुनियादी ढांचे का सुधार और रखरखाव अभी भी एक तदर्थ और अनियोजित तरीके से किया जा रहा है। वित्तीय न्यायपालिका की स्वायत्तता अभिन्न है,” उन्होंने कहा।

मुख्य न्यायाधीश ने आज जोर देकर कहा, “न्यायालय केवल अपराधियों के लिए ही नहीं बल्कि आम लोगों के लिए भी हैं।”

“यह एक आम धारणा है कि केवल अपराधी या अपराध के शिकार ही अदालत का दरवाजा खटखटाते हैं। लोग यह कहते हुए गर्व महसूस करते हैं कि हमने अपने जीवनकाल में कभी अदालत का निर्माण नहीं देखा है। लेकिन यह उचित समय है कि हम अदालतों का दरवाजा खटखटाने से जुड़ी वर्जनाओं को दूर करने का प्रयास करें। अपने अधिकारों की पुष्टि के लिए। किसी को अदालत जाने में कभी भी संकोच नहीं करना चाहिए। आखिरकार, न्यायपालिका में लोगों का विश्वास लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत है।

अदालतें केवल मोर्टार और ईंटों से बनी संरचनाएं नहीं हैं … वे न्याय के अधिकार की संवैधानिक गारंटी को सक्रिय रूप से आश्वस्त करती हैं।”

जबकि मुख्य न्यायाधीश ने अपने भाषण के दौरान बुनियादी ढांचे के मुद्दों पर प्रकाश डाला, उन्होंने अंत में कानून मंत्री को भी धन्यवाद दिया, “मुझे किरेन रिजिजू के साथ फिर से मंच साझा करते हुए खुशी हो रही है। न्याय के लिए उनका उत्साह और प्रतिबद्धता आवृत्ति में परिलक्षित होती है। इस तरह के आयोजनों के माध्यम से पिछले कुछ महीनों में हमारी बैठकों का।”