बिहार में बड़े हमले की रची जा रही थी साजिश, सुरक्षाबलों ने नक्सलियों को हथियार के बड़े खेप के साथ दबोचा।

बिहार के जमुई में सुरक्षा बलों ने नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के जंगलों में स्थित ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई की है। सर्च अभियान में सुरक्षाबलों को विस्फोटक समेत नक्सलियों के पास से कई सामान बरामद हुआ है। बरामद सामानों में आईईडी, जिलेटिन, डेटोनेटर जैसे विस्फोटकों के अलावा इंसास एलएमजी और राइफल के मैगजीन भी बरामद किया गया है। बरामद हथियारों के जकीरे को देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि किस प्रकार यह नक्सली बिहार को दहलाने की तैयारी में जुटे हुए थे। जमुई पुलिस सुरक्षाबलों के इस कार्रवाई को एक बड़ी सफलता मान रही है।

कहां की है घटना?

जमुई जिले के बरहट इलाके के चोरमारा जंगल में सर्च अभियान के दौरान 179 पीस इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, इंसास एलएमजी के 10 मैगजीन, इंसास राइफल के चार मैगजीन, जिलेटिन लगे इलेक्ट्रॉनिक तीन डेटोनेटर, ड्रैगन लाइट, नक्सली पोशाक और साहित्य की बरामदगी की गयी है। सर्च अभियान में बरामद एक आईईडी बम को भी सुरक्षाबलों ने सुरक्षात्मक ढंग से जंगल में विस्फोट कर नष्ट किया है।

सुरक्षाबलों को कैसे लगी इस आतंकी साजिश की भनक?

दरअसल, पुलिस को सूचना मिली थी कि पूर्वोत्तर बिहार पूर्वोत्तर झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी भाकपा माओवादी संगठन के मुख्य सरगना किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। इसके लिए बरहट के चोरमारा जंगल में विस्फोटक समेत कई सामान को छुपा कर रखा गया था। मिली जानकारी के अनुसार, भाकपा माओवादी संगठन के स्पेशल एरिया कमेटी के शीर्ष नेता प्रवेश उर्फ अनुज और उसके साथी बालेश्वर कोड़ा, अर्जुन कोड़ा के अलावा कई नक्सलियों ने मिलकर एक बड़ी वारदात को अंजाम देने की योजना बना रखी थी, जिसे सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया है।

क्या कहते हैं जमुई एसपी?

मामले की जानकारी देते हुए एसपी शौर्य सुमन ने बताया कि जिले के सुदूर जंगली इलाके खासकर जमुई, लखीसराय और मुंगेर से सटे इलाको में सुरक्षाबलों की लगातार पहुंच हो पा रही है। कैम्प भी स्थापित किये जा रहे हैं। नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के लोगों ने जंगली इलाकों में विस्फोटक समेत और भी कई सामान छुपा कर रखा होगा, जिसकी तलाश अभी जारी है। एसपी ने बताया कि जंगल के इन इलाकों में लगातार सर्च अभियान चल रहा है इस तरह की कामयाबी जारी रहेगी।