बिहार में खेल के क्षेत्र में सरकार के सहयोग से जन आंदोलन की शुरुआत हो चुकी है – रवीन्द्रण शंकरण

पटना,29 दिसम्बर 2023:- बिहार में पहली बार 25 दिसम्बर से 29 दिसम्बर तक छपरा और मढ़ौरा में चलने वाले नेशनल स्कूल गेम्स फुटबॉल अंडर 17 बालिका चैम्पियनशिप 2023 का बिहार गौरव गान के साथ आज समापन हो गया । मढ़ौरा मैदान में झारखंड और हरियाणा के बीच खेले गए फाइनल मैच में आज झारखंड ने 3-0 से हरियाणा को हराकर जीता चैम्पियनशिप , गुजरात तीसरे स्थान पर रहा । झारखंड टूर्नामेंट में सभी मैच जीतने वाली टीम रही , बिहार की खिलाड़ी निक्की को बेस्ट स्कोर करने वाली खिलाड़ी का ट्रॉफी मिला।

देश के 31 राज्यों , केंद्र शासित प्रदेशों और संस्थाओं से 558 बालिका फुटबॉल खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लेने बिहार आयीं । हर राज्य और संस्थान से 18 खिलाड़ियों की टीम अपने प्रशिक्षक और मैनेजर के साथ इस चैम्पियनशिप में शामिल हुए। सभी टीमों को 8 पूल में बांटा गया है जिनके बीच पहले लीग मैच हुआ फिर नॉक आउट राउन्ड खेलने के बाद आज फाइनल मैच हुआ । पटना से बाहर इतने बड़े स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन पहली बार छपरा और मढ़ौरा में किया गया।

समापन समारोह में उपस्थित देश भर से आए खिलाड़ियों और दर्शकों को संबोधित करते हुए बिहार के कला , संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय ने कहा कि बिहार खेल में कैसे आगे बढ़े इसके लिए सरकार निरंतर हर संभव प्रयास और सहयोग कर रही है । इसी सिलसिले में छपरा में 7.5 करोड़ की लागत से इंडोर स्टेडियम का निर्माण और मढ़ौरा मैदान में स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। मढ़ौरा के विकास के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं, सुगम और बेहतर यातयात के लिए सड़कों का निर्माण, अच्छी शिक्षा के लिए बेहतर स्कूल के साथ बेहतर स्वास्थ की सुविधा का निर्माण किया जा रहा है। इस चैम्पियनशिप के शानदार आयोजन और बेहतर प्रबंधन के लिए आयोजन समिति के सभी लोगों को दिल से आभार प्रकट करता हूँ।

अपने सम्बोधन में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने कहा कि मढ़ौरा का मैदान छपरा से बेहतर है।

बिहार में पारंपरिक खेलों के गुम हो रहे पहचान को खेल प्राधिकरण नया आयाम दे रहा है। बिहार सरकार खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्ण समर्पित है। आज राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता में मेडल लाइए और नौकरी पाइए। बिहार के माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में बिहार में खेल जनांदोलन की शुरुवात हो चुकी है।

कला,संस्कृति एवं युवा विभाग के माननीय मंत्री जी खेल नियमावली के सूत्रधार है। बिहार के खेल नियमावली की कॉपी आज दूसरे राज्य कर रहें हैं । एक ओर जहां बिहार फुटबॉल टीम की तीन लड़कियों का भारतीय टीम के कैंप में चयन हुआ है वहीं हाल ही में चीन में हुए एशियन गेम्स में बिहार के 05 खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए खेले हैं। शैलेंद्र कुमार ने पैरा एशियन गेम्स के हाई जंप में स्वर्ण पदक जीता है, यह सब बिहार के लिए गर्व की बात है।

मंत्री जितेंद्र कुमार राय, रवीन्द्रण शंकरण और भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान अभिषेक यादव ने विजेता टीम और खिलाड़ियों को ट्रॉफी और मेडल पुरस्कार के रूप में वितरित किया ।

समापन समारोह में कला,संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार के माननीय मंत्री श्री जितेन्द्र कुमार राय, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण, एसडीएम डॉ. प्रेरणा सिंह, एसपी सारण डॉ. गौरव मंगला, डीएसपी नरेश पासवान, पूर्व भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान अभिषेक यादव, भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान अजितेश राय सहित कुश्ती संघ के सचिव विनय कुमार, बिहार फुटबॉल संघ के सचिव इम्तियाज भी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए शामिल रहे । उपस्थित अतिथियों को पारंपरिक पगड़ी पहना कर उनका अभिनंदन किया गया।