लॉकडाउन में इस अक्षय तृतीया घटी है बाजारों की रौनक, लेकिन मिल रहा है 1 रूपये में सोना

अक्षय तृतीया पर सोना की खरीदारी शुभ भी माना जाता है और यह एक रिवाज भी बन गया है। लेकिन यह अक्षय तृतीया कोरोना वायरस की वजह से पिछली बार की तरह नहीं है। कोविड महामारी की वजह से देश में आवागमन प्रभावित हो गया है। चहल पहल खत्म हो गया है। व्यापार ठप हो गया है। आमदनी घट गयी है। ऐसे में सोने की खरीदारी को लेकर बाजारों में क्या हलचल है, आइये जानते हैं…

बाजार बंद के इस दौर में ज्वेलर्स का रूझान ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ हो गया है। लोग पेटीएम और गूगल पे का सहारा ले रहे हैं।

एक रूपये में बिक रहा सोना

जब सोने की कीमत आसमान छू रहा है। ऐसे में पेटीएम गोल्ड ने एमएमटीसी पैम्प के साथ मिलकर सोना खरीदने की सेवा शुरू की है, जिसमें आप न्यूनतम 1 रुपया और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये का सोना एक बार में खरीद सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इस प्लेटफॉर्म पर बिकने वाला सोना 24 कैरेट 999.9 शुद्धता वाला होता है।

पेटीएम गोल्ड की बढ़ रही है मांग

जैसे-जैसे सोने की कीमतें नई ऊंचाइयां छू रही है, वैसे ही पेटीएम गोल्ड खरीदने को लेकर मांग बढ़ रही है। खरीद और बिक्री की तुलना करने पर हमें पता चला है कि रिडेम्पशन सामान्य से थोड़ा अधिक है। इसका मुख्य कारण यह है कि कई उपयोगकर्ता अपनी पूर्व के खरीद पर लाभ प्राप्त कर रहे हैं। हमारे प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ता डिजिटल गोल्ड में तेजी से निवेश कर रहे हैं। इस प्लेटफॉर्म से 90 किलोग्राम से अधिक पेटीएम गोल्ड खरीदा गया है।

गूगल पे से खरीद सकते हैं सोना

आप गूगल पे पर भी एक रुपये में सोना खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पे ऐप डाउनलोड करना होगा। वहां आप बाजार भाव पर सोना ले सकते हैं। वहां बिकने वाला सोना टैक्स पेड होता है, इसलिए आपको अलग से कहीं भी लोकल टैक्स नहीं चुकाना होगा।

इस बार लॉकडाउन की वजह से बाजार और आभूषणों की दुकान बंद है। ऐसे में सोने की खरीदारी की इच्छा रखने वाले लोगों में थोड़ी मायूसी है। हालांकि, प्रमुख ज्वेलर्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स लोगों को अक्षय तृतीया के दिन प्रोडक्ट बुक करने की सुविधा दे रहे हैं। लोग लॉकडाउन खत्म होने के बाद इन प्रोडक्ट्स की डिलिवरी प्राप्त कर सकते हैं