चीन में कोरोना वायरस से अब तक 361 मौत, जानिए 1000 बेड वाला अस्पताल कितने दिनों में हुआ तैयार ?

 

चीन में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया के कई दूसरे देशों में फैल चुका है. कोरोना से चीन में अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं चीन में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 17 हजार के पार पहुंच चुकी है. कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन न जाने की सलाह दी है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.

इसके पहले साल 2003-2004 बीजिंग में सार्स वायरस से कई लोगों की मौत हो चुकी थी. अब कोरोना से 361 लोगों की मौत हो चुकी है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने 57 और लोगों की मौत होने की पुष्टि की है. साथ ही चीन में कोरोना के कन्फर्म केस की संख्या 17,205 तक पहुंच गई है. इनमें से 2,103 नए केस शामिल हैं.

323 भारतीय सकुशल पहुंचे दिल्ली

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने बताया कि भारत अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए एक विमान दिल्ली से बीजिंग गया था. विमान में भारत के 323 और मालदीव के 7 नागरिक सवार थे. जिन्हें दिल्ली वापस लाया गया था. मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि वुहान से लौट रहे 7 लोगों को अभी नई दिल्ली में ही निगरानी में रखा जाएगा.

1000 बेड वाला अस्पताल  तैयार

चीन ने 10 दिनों के अंदर 1000 बेड वाला अस्पताल बनाकर तैयार कर लिया है. बताया जा रहा है कि अगले दो दिनों में इस अस्पताल में इलाज होना शुरू हो जाएगा. करीब 10 दिन पहले कैडियन जिले में अस्पताल निर्माण का काम शुरू हुआ था. इसके निर्माण में 200 से ज्यादा लोगों को काम पर लगाया गया था. इस अस्पताल के निर्माण में चार सरकार द्वारा संचालित फर्मों ने आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर इसे बहुत कम समय में पूरा कर दिया है.

चीन में भूकंप के झटके

कोरोना की मार झेल रहे दक्षिण पश्चिम चीन में सोमवार को भूंकप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के बाद चीन प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया और राहत बचाव का काम शुरू कर दिया गया है. इस भूकंप का केंद्र जमीन के करीब 21 किलोमीटर अंदर था और इसकी तीव्रता रिक्टल स्केल पर 5.1 मापी गई. हालांकि कई लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है.

30 दिन में डूबे 30 लाख करोड़ रुपये

30 साल की सबसे कमजोर आर्थिक दौर से गुजर रहे चीन में अब औद्योगिक कंपनियों के मुनाफे में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है. साथ ही, पिछले 30 दिन के दौरान चीन के शेयर बाजार में निवेशकों के 30 लाख करोड़ रुपये  डूब चुके हैं. वहीं, चीन की करेंसी युआन साल 2020 में अब तक 1.2 फीसदी कमजोर हो गई है.