यूपी का कौन सा एयरपोर्ट बना एशिया का बेस्ट एयरपोर्ट, जानिए क्या है इसकी वजह

लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने वैश्विक स्तर पर होने वाली रैंकिग में अपनी एक और उपलब्धी दर्ज कराई है. चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने 50 लाख से 1.5 करोड़ यात्री क्षमता की श्रेणी में बेहतर कस्टमर सर्विस के मामले में एशिया में पहला स्थान हासिल किया है. इसके लिए एसीआई ने ट्वीट कर लखनऊ एयरपोर्ट को बधाई दी है. एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया ने भी इसे ट्वीट किया है.

कोचीन एयरपोर्ट को पछाड़ा

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से लखनऊ एयरपोर्ट को इस वर्ष की रैंकिंग में एशिया में पहला पुरस्कार मिला है. गौरतलब है कि कनाडा में मॉन्ट्रियल की संस्था एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल यात्रियों के फीडबैक को आधार मानकर रैंकिंग तय करती है. इस वर्ग में पहले नम्बर पर लखनऊ का चौधरी चरण सिंह अन्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट, दूसरे नम्बर पर कोचीन एयरपोर्ट, तीसरे नम्बर पर चीन का होहोट एयरपोर्ट और चौथे नम्बर पर इंडोनेशिया का एयरपोर्ट शामिल है.

इसके पहले भी तीन बार रह चुका है अव्वल

इसके पहले भी लखनऊ एयरपोर्ट तीन बार एशिया रैंकिंग में अव्वल रह चुका है. इस बार अमौसी एयरपोर्ट को 4.83 अंक मिला है. लखनऊ एयरपोर्ट डायरेक्टर एके शर्मा ने बताया कि अमौसी एयरपोर्ट को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने अपने सर्वे में बेस्ट कस्टमर सर्विस, बेस्ट एयरपोर्ट बाई साईज ऐंड रीजन, बेस्ट एयरपोर्ट इन इंवायरमेंट औऱ बेस्ट एयरपोर्ट इन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए पहला स्थान दिया है. इसके साथ ही मेट्रो रेल कनेक्टिविटी और गोल्फ कार्ट की सुविधा भी प्रदर्शन में महत्वपूर्ण साबित हुई है.