मृदुराज फाउंडेशन ने किया श्रद्धांजलि सभा सह सम्मान समारोह का आयोजन, कई हस्तियों का हुआ सम्मान

पटना में मृदुराज फाउंडेशन के द्वारा स्व. मृदुला सिन्हा एवं स्व. राजकिशोर प्रसाद के पंचम पुण्यतिथि के मौके पर श्रद्धांजलि स्वरूप पंचम पुण्यतिथि सह प्रतिभा सम्मान समारोह-2020 का आयोजन आईएमए हॉल में किया गया। इस मौके पर संस्थान द्वारा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया ।

इन्हें मिला सम्मान

चिकित्सा के क्षेत्र में जाने-माने दंत चिकित्सक आशुतोश त्रिवेदी को सम्मानित किया गया। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में प्रो. बीके सिन्हा को सम्मान मिला। पत्रकारिता के क्षेत्र में आकाश कुमार एवं खेल के क्षेत्र में राष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी सौरभ कुमार को सम्मानित किया गया। राजनीति के क्षेत्र में सुधा सिंह राठौर को सम्मानित किया गया । वहीं समाज सेवा के लिए विजय कुमार सिन्हा को यह सम्मान मिला। वहीं कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में भोजपुरी के हास्य अभिनेता राहुल श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया। व्यापार एवं पबंधन के क्षेत्र में आश्विनी ग्रुप के निदेशक आश्विनी कुमार को सम्मानित किया गया। सोशल मीडिया में बेहतर कार्य के लिए अनूप नारायण सिन्हा को सम्मानित किया गया।

अपनी प्रेरणा के साथ हमेशा जीवित रहते हैं लोग-जितेन्द्र नीरज

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जदयू समाज सुधार सेनानी के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र नीरज ने स्व. मृदुला सिन्हा एवं स्व. राजकिशोर प्रसाद के सामाजिक कार्यों को याद करते हुए कहा कि उनसे हमें सीख लेने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया से जाने वाले अपनी प्रेरणा के साथ हमेशा जीवित रहते हैं। मृदुराज फाउंडेशन द्वारा उनके बताये रास्तों पर चलकर समाजसेवा के बेहतर कार्य किये जा रहे हैं।

माता-पिता के बताये रास्ते पर चलने की कर रहा कोशिश-राजीव रंजन

वहीं मृदुराज फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं संस्थापक राजीव रंजन ने कहा कि वे हमेशा स्व. मृदुला सिन्हा एवं स्व. राजकिशोर प्रसाद के बताये मार्गों पर चलने की कोशिश कर रहे हैं। उसी के श्रद्धांजलि स्वरूप मृदुराज फाउंडेशन का गठन किया गया है। संस्था द्वारा प्रतिवर्ष प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन कर समाज के विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य कर रहे लोगों को सम्मानित किया जाता हैं । संस्था बायोमेडिकल वेस्ट के प्रबंधन का कार्य भी कर रही है।

कुछ भी नहीं है असंभव-आश्विनी कुमार

आश्विनी ग्रुप के निदेशक आश्विनी कुमार ने राजीव रंजन और मृदुराज फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि अपने माता-पिता के आदर्शों पर चलना सबसे बड़ा पुण्य है। उन्होंने आगे कहा कि यदि मन में दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो कोई भी कार्य कठिन नहीं। इसका उदाहरण मैं खुद हूं। मैने पत्रकारिता से एक बड़े संस्थान के संस्थापक तक का सफर तय किया है। चुनौतियों से कभी हार नहीं मानना चाहिए।

चलंत ट्रामा सेंटर की स्थापना की जरूरत-विवके चंद्र

वरिष्ठ पत्रकार विवेक चंद्र ने कहा कि मृदुराज फाउंडेशन द्वारा ऐसी पहल की जानी चाहिए कि सड़क हादसे में दुर्घटना के शिकार हुए व्यक्ति का तत्काल ईलाज उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि समाज के सहयोग से आज एक चलंत ट्रामा सेंटर की स्थापना की जानी चाहिए। ज्यादा लोगों की जान सड़क हादसे में उचित इलाज न होने के कारण चली जाती है।

ऐसे हुई मृदुराज फाउंडेशन की स्थापना

मृदुराज फाउंडेशन की स्थापना के पीछे एक दर्दनाक हादसा है। दरअसल सड़क हादसे में शिक्षाविद् मृदुला सिन्हा, समाजसेवी राजकिशोर प्रसाद सिंह और प्रभात कुमार की मौत हो गयी थी। इसके बाद अपने पिता के श्रद्धांजलि स्वरूप राजीव रंजन ने मृदुराज फाउंडेशन की स्थापना की।

कार्यक्रम में इनकी भी रही उपस्थिति

इस कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिवक्ता सुरेश अरोरा, निखिल वर्मा, शकील, मधुप मनी पिक्कू, मुकेश सिंह, अमित सिंह, केशव झा, राजीव पटेल, अमन श्रीवास्तव, पल्लवी रंजन समेत कई जाने-माने लोग उपस्थित थे।