पीएम मोदी ने की देशवासियों से ‘मन की बात’, मोदी ने कहा- नए कृषि कानूनों से किसानों की दूर होगी समस्याएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं।  प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम कोरोना संकट और कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के आंदोलन के बीच हो रहा है.पीएम मोदी ने कृषि कानूनों पर कहा कि इससे किसानों के लिए नए रास्ते खुले हैं. काफी विचार विमर्श के बाद भारतीय संसद ने कृषि कानूनों को ठोस रूप दिया.

फिलहाल, पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि कनाडा से लगभग 100 साल पुरानी देवी अन्नपूर्णा की प्रतिमा वापस आने की खुशखबरी को साझा किया। इस मूर्ति को वाराणसी के एक मंदिर से चुराया गया था और लगभग 100 पहले स्मगल किया गया था। प्रधानमंत्री ने भारत की सांस्कृतिक विरासतों को सुरक्षित करने और विदेश से वापस लाए जाने के प्रयासों की जानकारी दी।
माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा की वापसी के साथ एक संयोग यह भी जुड़ा है कि कुछ दिन पूर्व ही वर्ल्ड हेरिटेज वीक मनाया गया है। वर्ल्ड हेरिटेज वीक संस्कृति प्रेमियों के लिए, पुराने समय में वापस जाने, उनके इतिहास के अहम पड़ावों को पता लगाने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।

कई देशों में वैक्सीन का काम अपने अंतिम चरण में

प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात की में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए दुनियाभर में वैक्सीन तैयार करने का काम चल रहा है. कई देशों में वैक्सीन का काम अपने अंतिम चरण में है. भारत में भी वैक्सीन की खोज का काम अंतिम चरण में है. प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को देश की 3 प्रमुख लैब का दौरा किया और वहां वैक्सीन की जानकारी ली.

दुनिया में बर्ड वाचिंग को लेकर उल्लेखनीय कार्य

इस महीने 12 नवंबर से डॉक्टर सलीम अली जी का 125वां जयंती समारोह शुरू हुआ है। डॉक्टर सलीम ने पक्षियों की दुनिया में बर्ड वाचिंग को लेकर उल्लेखनीय कार्य किए है। दुनिया में बर्ड वाचिंग को, भारत के प्रति आकर्षित भी किया है।

आत्मनिर्भर भारत की वोकल फॉर लोकल भावना

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि आज जब हम आत्मनिर्भर भारत की बात कर रहे हैं, तब महर्षि अरबिंदो याद आते हैं। उन्होंने खुद की क्षमता पर भरोसा करने की बात कही। अरबिंदो ने विदेशों से सीखने का विरोध नहीं किया। यही आत्मनिर्भर भारत की वोकल फॉर लोकल भावना है।

स्टूडेंट की दिल-दिमाग की ट्रेनिंग होनी चाहिए

मोदी ने कहा कि अरबिंदो कहते थे कि राष्ट्र की शिक्षा स्टूडेंट की दिल-दिमाग की ट्रेनिंग होनी चाहिए। उन्होंने शिक्षा की जो बात तब कही थी, वह आज हम नई शिक्षा नीति के माध्यम से कर रहे हैं।

मिनी इंडिया की तरह होता है विश्वविद्यालय

पिछले दिनों कई यूनिवर्सिटीज की एजुकेशनल एक्टिविटी से जुड़ने का मौका मिला। विश्वविद्यालय मिनी इंडिया की तरह होता है। वहां विविधता के साथ न्यू इंडिया (इनोवेशन) भी दिखता है। एक बात जानने में मेरी यह रुचि रहती है कि किसी संस्थान के एल्युमिनाई कौन हैं? स्कूल से निकलने का बाद दो चीजें कभी खत्म नहीं होती। स्कूल-कॉलेज का प्रभाव और उस संस्थान के प्रति लगाव।