बिहार का बढ़ा मान: पटना के महावीर मंदिर के ‘नैवेद्यम’ को मिला शुद्धता का सर्टिफिकेट, देश के 10 मंदिरों के प्रसाद में शामिल हुआ नैवेद्यम

पटना के महावीर मंदिर ने एक बार फिर बिहार का नाम बढ़ाया है.  महावीर मंदिर देश का 10 वां ऐसा मंदिर बना है, जहां भगवान को भोग लगाए जाने वाले प्रसाद नैवेद्यम को FSSAI ने प्रमाण पत्र जारी किया है। ब्लेजफुल हाईजीन ऑफरिंग टू गॉड का प्रमाण पत्र पाने वाले महावीर मंदिर ने बिहार का मान बढ़ाया है।

इसकी जानकारी आचार्य किशोर कुणाल ने दी

इसकी जानकारी महावीर मंदिर के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने दी है. इस बारे में जानकारी देते हुए किशोर कुणाल ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने महावीर मंदिर में हनुमान को लगाए जाने वाले नैवेद्यम की जांच की थी. जांच प्रक्रिया में पूरी तरह से से पास होने के बाद इसकी रिपोर्ट FSSAI को भेजी गई थी.

महावीर मंदिर में भोग लगने वाला नैवेद्यम पूरी तरह से शुद्ध

FSSAI के CEO ने प्रमाण-पत्र जारी करते हुए कहा है कि महावीर मंदिर में भगवान को लगाया जाने वाला भोग पूरी तरह से शुद्ध और हाइजेनिक है। FSSAI ने कहा कि महावीर मंदिर में भोग लगने वाला नैवेद्यम पूरी तरह से शुद्ध है. महावीर मंदिर के विशेष प्रसाद नेवेद्यम को भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय से सर्टिफिकेट मिला है. इसकी शुद्धता की गारंटी FSSAI खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने ली है. भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय के द्वारा ‘ भोग ‘ सर्टिफिकेट महावीर मंदिर के निवेदन लड्डू को दिया गया है

ब्लेजफुल हाइजीन आफरिंग टू गॉड का प्रमाण-पत्र जारी

FSSAI के CEO ने इस रिपोर्ट के आधार पर ब्लेजफुल हाइजीन आफरिंग टू गॉड का प्रमाण-पत्र जारी किया है. बिहार फूड सेफ्टी विभाग के नोडल ने बताया कि देश के 9 मंदिरों के प्रसाद को ही ब्लेजफुल हाइजीन आफरिंग टू गॉड BHOG का प्रमाण-पत्र मिला है। देश के टॉप टेन मंदिरों के भोग में पटना के महावीर मंदिर में हनुमान को लगाया जाने वाला भोग नैवेद्यम भी शामिल हो गया है। बिहार का पहला और देश का 10 वां मंदिर ऐसा है, जहां के प्रसाद को प्रमाण पत्र मिला है।