पश्चिम बंगाल में फिर से लगा लॉकडाउन, ममता सरकार ने 9 जुलाई को शाम 5 बजे से सख्त लॉकडाउन लागू करने का जारी किया आदेश

पश्चिम बंगाल में कोरोना महामारी के लगातार बढ़ रहे प्रभाव को लेकर ममता बनर्जी सरकार ने 9 जुलाई को शाम 5 बजे से सख्त लॉकडाउन लागू करने का आदेश जारी किया है. इस आदेश के लागू करने के पूर्व सरकार ने कोलकाता, हावड़ा, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, मालदह सहित अन्य इलाकों में कंटेनमेंट जोन और बफर जोन का विस्तार करते हुए वहां सख्त लॉकडाउन करने का आदेश दिया है.

बंगाल में 31 जुलाई तक लागू है लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) आलापन बंदोपाध्याय ने जारी अपने आदेश में कंटेनमेंट जोन में सख्त लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है. इस दौरान सभी सरकारी एवं निजी कार्यालय, सभी गैर आवश्यक गतिविधियां, समारोह, परिवहन, सभी बाजार, औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां बंद रहेंगी. हालांकि अभी तक बंगाल में लॉकडाउन का वर्तमान चरण 31 जुलाई तक लागू है.

9 जुलाई से कड़े प्रतिबंध लागू किए जाएंगे

पश्चिम बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामले को काबू करने के मद्देनजर नौ जुलाई से कड़े प्रतिबंध लागू किए जाएंगे. पश्चिम बंगाल के एक अधिकारी ने बताया कि कंटेनमेंट जोन और इसके आसपास के बफर जोन को एक साथ मिलाकर ’व्यापक आधार’ वाला कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा, जहां गुरुवार शाम पांच बजे से संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि स्थानीय प्रशासन इन इलाकों के निवासियों के लिए आवश्यक सामानों की सप्लाई उपलब्ध कराने का प्रयास करेगा. गौरतलब है कि अनवर शाह रोड, जोधपुर पार्क, भवानीपुर, अलीपुर, टॉलीगंज, बालीगंज और अन्य क्षेत्रों के हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में हाल ही बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आये हैं. कोलकाता में इन दिनों रोज 200 लोग संक्रमित हो रहे हैं.

पॉश इलाके में फैला ज्यादा कोरोना

कोलकाता नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले दो सप्ताह में महानगर में कोरेना वायरस से जितने लोग संक्रमित पाये गये हैं उनमें सबसे ज्यादा कोरोना के मामले पॉश इलाके से मिले है वहीं स्लम एरिया में कोरोना के कम मामले सामने आए हैं. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश के छह बड़े महानगरों मुंबई, दिल्‍ली, चेन्‍नै, नागपुर, पुणे और अहमदाबाद से कोलकाता के बीच उड़ानों पर रोक लगा दी गई है.