मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ, संवाद भवन से हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, पटना, राजगीर और मुजफ्फरपुर के लिए शुरु हुई नई बस सेवा

बिहार में इलेक्ट्रिक बसों की आज से शुरुआत हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संवाद भवन परिसर में हरी झंडी दिखाकर इलेक्ट्रिक बसों को रवाना किया। इनमें 12 इलेक्ट्रिक बसों समेत कुल 82 बसें शामिल हैं। यह नई बस सेवा पटना नगर सेवा, पटना-राजगीर और पटना-मुजफ्फरपुर के लिए आज से शुरू हो चुकी है।

इलेक्ट्रिक बस से विधानसभा पहुंचे नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इलेक्ट्रिक बस में सवार होकर विधानसभा के लिए रवाना पहुंचे। उनके साथ डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, भवन निर्माण मंत्री अशौक चौधरी भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, परिवहन मंत्री शीला कुमारी और परिवहन सचिव संजय अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

कुल 82 बसों का शुभारंभ

बिहार राज्य पथ परिवहन के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि राज्य की जनता को सस्ती, सुलभ, सुगम, सुरक्षित एवं अत्याधुनिक सुविधायुक्त परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए 12 इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत की गई है. इसके अलावा 15 लग्जरी, 25 डीलक्स, 30 सेमी डीलक्स सहित कुल 82 बसों का शुभारंभ किया गया। इसमें 15 लग्जरी, 25 डीलक्स एवं 30 सेमी डीलक्स बसों का परिचालन बिहार के 43 विभिन्न मार्गों पर होना है।

राजधानी का सफर होगा सस्ता और आसान

इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन शुरु हो जाने से राज्य के सभी 38 जिले से राजधानी, पटना की कनेक्टिविटी हो जाएगी. जिला और प्रखंड मुख्यालय से राजधानी का सफर काफी आसान हो जाएगा. पटना नगर बस सेवा और बिहार के विभिन्न मार्गों पर मार्च के आखिरी सप्ताह तक कुल 25 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरु हो जाएगा. इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन हेतु 09 मीटर के लंबाई वाले 15 इलेक्ट्रिक बस और 12 मीटर लंबाई के 10 इलेक्ट्रिक बसों की ओपेक्स माॅडल पर प्राप्त की जा रही है. वर्तमान में 12 बसें निगम को प्राप्त हो चुकी है. इन बसों का परिचालन पटना-राजगीर, पटना- मुजफ्फरपुर और पटना नगर सेवा के विभिन्न मार्गों पर किया जाएगा. बाकि की बसें 15 मार्च 2021 तक प्राप्त हो जाएगी.

फुलवारीशरीफ में कुल 1200 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन बनाए गए

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल के अनुसार सभी इलेक्ट्रिक बसें वातानुकूलित और आधुनिक सुविधाओं से लैस है. 9 मीटर की लंबाई वाली 15 इलेक्ट्रिक बसें 37 सीटर , जबकि 12 मीटर लंबाई की 10 बसें 45 सीटर होंगी. बसों के अंदर इमरजेंसी गेट एवं इमरजेंसी विंडो की भी सुविधा उपलब्ध है. इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए परिवहन परिसर फुलवारी शरीफ में कुल 1200 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं. इसमें 120 किलोवाट के 6 चार्जिंग प्वाइंट और 240 किलोवाट के दो चार्जिंग प्वाइंट हैं.  प्रतिदिन रात्रि में इलेक्ट्रिक बसें चार्ज किये जाने के बाद यहीं से खुलेगी