इजराइल ने रोकी बमबारी, उत्तरी गाजा खाली करने के लिए नागरिकों को 3 घंटे का मोहलत, हमास के 3 टॉप कमांडर मारे गए

इजराइल और हमास के बीच जंग का आज नौवां दिन है। इस बीच इजराइली डिफेंस फोर्स के 10 हजार सैनिक गाजा में जमीनी हमले की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच इजराइल ने उत्तरी गाजा के लोगों को इलाका खाली करने के लिए 3 घंटे का वक्त दिया है।आईडीएफ ने कहा, ‘हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि आईडीएफ सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक इस मार्ग पर कोई ऑपरेशन नहीं करेगा.

इजराइल ने तीन घंटे के लिए रोकी बमबारी

इजराइली समय के मुताबिक लोग 10 से 1 बजे तक इलाका खाली कर सकते हैं। तब इजराइल की तरफ से कोई हमला नहीं किया जाएगा।वहीं, आज फिर हिजबुल्लाह संगठन ने लेबनान की तरफ से इजराइल के बॉर्डर इलाके शतूला में हवाई हमला किया। इसमें एक इजराइली सैनिक की मौत हो गई। इसके बाद इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है।

अब तक हमास के 3 टॉप कमांडर ढेर

दूसरी तरफ जंग में अब तक हमास के 3 टॉप कमांडर मारे जा चुके हैं। वहींं, इजराइल ने दावा किया है कि हमास लोगों को गाजा सिटी खाली करने से रोक रहा है। उसने जगह-जगह बैरियर लगा दिए हैं ताकि लोग शहर से बाहर न जा सकें।रविवार को सेना ने कहा कि उसने किबुत्ज नीरिम और किबुत्ज नीर ओज में हमला करने वाले हमास कमांडर को मार गिराया है। सेना ने कहा- हमास के नुखबा यूनिट का कमांडर बिलाल अल-केदरा मारा गया है।

लोगों को गाजा सिटी खाली नहीं करने दे रहा हमास इजराइल सैनिकों ने सुरंगों में बने हमास के ठिकानों पर हमला किया। सेना ने जबल्या, जायतुन, अल-फुरकान और बेत हनौन इलाकों में अंडरग्राउंड टनल में हमले किए। यहां कई मोर्टार लॉन्चर तबाह किए गए हैं।

बाइडेन नेआम लोगों की मदद के लिए करने की अपील की

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। उन्होंने दोनों नेताओं से कहा है कि वो आम लोगों की मदद के लिए करने की अपील की है।

बाइडेन ने महमूद अब्बास से कहा है कि हमास को फिलिस्तीन के लोगों का समर्थन नहीं है। वहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, 10 हजार सैनिक जमीनी हमले के लिए गाजा बॉर्डर पर तैनात किए गए हैं।