महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर खींचतान जारी, राजद के सामने कांग्रेस फिर करेगी सरेंडर ? तो भाकपा माले ने तेजस्वी के ऑफर को ठुकराया

बिहार विधानसभा चुनाव की सरगर्मी काफी तेज हो गई है. चुनाव आयोग तारीख की घोषणा कभी भी कर सकती है. इसी बीच महागठबंधन में सीट शेयरिंग का पेंच फंसता जा रहा है. महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर सहयोगी दलों में खींचतान तेज हो गई है. सीट बंटवारे को लेकर राजद ने अब कांग्रेस को समझौते के लिए  तैयार रहने को कह दिया है. राजद ने कांग्रेस से स्पष्ट रुप से कह दिया है कि सहयोगियों की संख्या बढ़ने पर सीटों को लेकर समझौता करना होगा.

तेजस्वी यादव से मिले उपेंद्र कुशवाहा

वहीं शुक्रवार की रात में ही नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से मिलने रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा पहुंचे. और दोनों नेताओं के बीच करीब डेढ़ की मुलाकात हुई. जानकारी के मुताबिक इस दौरान उपेंद्र कुशवाहा ने तेजस्वी यादव ने महागठबंधन में सीट शेयरिंग को बात की है.

अकेले लड़ने की तैयारी में जुटी भाकपा माले

महागठबंधन में भी सीट शेयरिंग को लेकर तेजस्वी यादव ने भाकपा(माले) को जो ऑफिर दिया था उसे माले ने साफ तौर पर रिजेक्ट कर दिया है. महागठबंधन में भाकपा (माले) के शमिल होने का मामला पूरी तरह फंस गया है. पार्टी ने सीट शेयरिंग के राजद के प्रस्ताव को पूरी तरह नकार दिया है. साथ ही, पार्टी अपने आधार वाली सीटों पर अकेले लड़ने की तैयारी में जुट गई है.

भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्या ने कहा कि उनकी पार्टी ने प्रस्ताव खारिज कर इसकी सूचना पत्र के माध्यम से राजद को दे दी है. हालांकि गठबंधन को लेकर बात अभी बंद नहीं हुई है. 2015 के चुनाव को आधार मानकर सीट का बंटवारा उन्हें कत्तई मंजूर नहीं है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी विधानसभा की लगभग सौ सीटों पर चुनाव लड़ती रही है. लेकिन गठबंधन में जाने के लिए हमने 53 सीटों की सूची राजद को दी थी. बाद में राजद ने जो प्रस्ताव दिया, वह मंजूर नहीं है.

महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय

सूत्रों के अनुसार महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय कर लिया है. इस नए फॉर्मूले के मुताबिक रालोसपा को 18 से 20 सीट, लेफ्ट (तीनों दलों को मिलाकर) 20-22 सीट, वीआईपी  को 8 से 10 सीट और झामूमो को 3 से 5 सीट ही दी जा सकती है. इसके बाद कांग्रेस को 41 से 50 जबकि राजद 130 से 140 सीटों पर अपने उम्मीदवार को चुनावी रण में उतारेगा.